UNGA: आतंकवाद को लेकर सुषमा स्वराज से आज फिर मिलेगा पाकिस्तान को करारा जवाब

UNGA: आतंकवाद को लेकर सुषमा स्वराज से आज फिर मिलेगा पाकिस्तान को करारा जवाब

NEWS HIGHLIGHTS

  •  संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को करारा जवाब देंगी सुषमा स्वराज
  •  73 वें अधिवेशन में पाकिस्तान के विदेश मंत्री का भाषण सुने बिना ही चली गई थी सुषमा
  •  भारत-पाकिस्तान की तनाव पूर्ण स्थिति के बीच हो रहा संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73 वां अधिवेशन

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक फिर पाकिस्तान को लेकर आक्रामक नजर आ सकती है। सुषमा इसके संकेत अपने पूर्व के भाषणों में दी चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से एक बार फिर आंतकवाद का मुद्दा उठाकर पाकिस्तान को करारा जवाब दे सकतीं हैं। 73वें अधिवेशन में उनके भाषण पर भारत ही नहीं पाकिस्‍तान की भी नजरें टिकी हुई हैं। पिछले भाषणों में पाकिस्‍तान को जमकर खरी-खोटी सुना चुकीं सुषमा से इस बार भी कुछ ऐसी ही उम्‍मीद की जा रही है। हालात भी कुछ इस तरह के हैं कि विदेश मंत्री से पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश देने की उम्‍मीद की जा रही है।

बता दें कि सुषमा का यह भाषण कई मायनों में अहम माना जा रहा है। चूंकि हाल ही में भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश मंत्री स्तरीय बैठक अविश्वास के माहौल और सीमापार से संघर्ष विराम के उल्लंघन के चलते रद्द कर दी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का यह अधिवेशन ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत और पाकिस्‍तान के बीच कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। हालांकि पाकिस्‍तान में नई सरकार बनने के बाद भारत से रिश्तों में सुधार की कई बातें सामने आई, लेकिन पिछले दिनों सीमा पर बीएसएफ जवान की बर्बरतापूर्वक हत्‍या और कश्‍मीर में 3 पुलिसकर्मियों की आतंकियों द्वारा अगवा कर हत्‍या किए जाने के बाद हालात और तनावपूर्ण हो गए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ बोली थी सुषमा
संयुक्त राष्ट्र महासभा के पिछले संबोधन में भी सुषमा स्वराज ने आतंकवाद को लेकर खुले शब्दों में पाकिस्तान की आलोचना की थी। तब सुषमा ने कहा था कि हमने IIT, IIM, AIIMS बनाए…पर पाकिस्तान वालों आपने क्या बनाया? आपने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हक्कानी नेटवर्क को बनाया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें अधिवेशन में बैठक के दौरान सुषमा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का भाषण सुने बिना ही चली गई थी। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने इसपर तंज कसते हुए कहा, सकारात्मक तौर पर मैं कह सकता हूं कि वह बैठक के बीच से ही चली गयीं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं रही होगी।

क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव
संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान भारत की विदोश मंत्री सुषमा स्वराज के रवैया को लेकर पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होने कहा, मैंने सुषमा स्वराज का भाषण सुना। वे क्षेत्रीय सहयोग की बात कर रही थीं। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है जब हर कोई बैठकर बात सुनने को तैयार है, लेकिन आप उसे ब्लॉक कर रहे हैं? हालांकि भारतीय राजनायिक सूत्रों ने ये कहा है कि भारत की ओर से ये बिल्कुल सामान्य व्यवहार था।

Source: Bhaskarhindi.com

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s